Breaking

Saturday, 13 June 2020

13 जून से नहीं बदल रही फेसबुक की प्राइवेसी पॉलिसी, 8 साल पुराने फेक मैसेज को वायरल करके डरा रहे कुछ यूजर्स

क्या वायरल : फेसबुक पर इस दावे के साथ एक पोस्ट वायरल की जा रही है कि 13 जून, शनिवारसे फेसबुक अपनीप्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव जा रहा है। वायरल पोस्ट में एक मैसेज के साथयह चेतावनी दी गई है कि अगर यूजर्स इस लिखे हुएमैसेज को कॉपी करके अपनी वॉल पर पोस्ट नहीं करते हैं, तो उन्हें कानूनी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

यूजर्स जिन्होंने पोस्ट शेयर की

https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=10157031619966400&id=732206399

https://www.facebook.com/dakota.siebold.3/posts/252047339584099

https://www.facebook.com/kate.coulter.96/posts/10163798480590192

वायरल मैसेज का हिंदी अनुवाद है

कोविड 19 के कन्फ्यूजन के बीच यह मत भूलो कि कल फेसबुक एक नया नियम शुरू करने जा रहा है। इसके तहत हमारी तस्वीरों का उपयोग किया जा सकता है। उनका इस्तेमाल हमारे खिलाफ मुकदमों में किया जा सकता है। आज कल हम जो भी पोस्ट करते हैं वह सार्वजनिक हो जाता है। यहां तक ​​कि डिलीट किए गए मैसेज भी। इसलिए बाद में पछताने से बेहतर है कि इस मैसेज को अपनी वॉल पर कॉपी-पेस्ट करें।

"मैं फेसबुक को अपनी तस्वीरों, सूचनाओं, संदेशों या पोस्ट का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता, न तो अतीत से न ही भविष्य में।" मैं फेसबुक को सूचित करता हूं कि इस प्रोफाइल / या इसके कंटेंट का उपयोग मेरे खिलाफ करने की सख्त मनाही है। इस प्रोफ़ाइल का कंटेंट निजी है और इसमें मेरी गोपनीय जानकारी है। मेरे निजी जीवन के उल्लंघन को कानून द्वारा दंडित किया जा सकता है।

नोट: "फेसबुक" अब एक सार्वजनिक संस्था है। सभी सदस्यों को इस तरह से एक नोट पोस्ट करना चाहिए।

यदि आप चाहें, तो आप इस पोस्ट की एक कॉपी अपने पास रख सकते हैं। यदि आप कम से कम एक बार बयान पोस्ट नहीं करते हैं, तो आप चुपचाप अपनी तस्वीरों का उपयोग करने की अनुमति देंगे। "शेयर" नहीं, लेकिन "कॉपी + पेस्ट"।

फैक्ट चेक पड़ताल

- गूगल पर अलग-अलग कीवर्ड्स से सर्च करने पर भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि होती हो कि फेसबुक अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बदलने जा रहा है। फेसबुक की तरफ से जारी किया गया ऐसा कोई बयान भी हमें नहीं मिला।

- मैसेज को ही फेसबुक पर सर्च करने पर यह पता चला कि ये पोस्ट कई बार वायरल हो चुकी है। 2012 में फेसबुक ने इसका खंडन भी किया था। फेसबुक के न्यूजरूम सेक्शन में 27 नवंबर, 2012 का बयान है। जिसमें फेसबुक ने इस तरह के वायरल मैसेज को अफवाह बताया है।

- फेसबुक का हेल्प कम्युनिटी नाम से एक सेक्शन है। जहां यूजर्स सवाल पूछ सकते हैं। फेसबुक की टीम इन सवालों के जवाब देती है। यहां एक यूजर ने इस वायरल मैसेज से जुड़ा सवाल पूछा है। जवाब देते हुए फेसबुक की टीम ने इस मैसेज को स्कैम बताते हुए रिपोर्ट करने की सलाह दी है।


निष्कर्ष : वायरल किया जा रहा मैसेज महज एक अफवाह है। फेसबुक अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं करने जा रहा है। फेसबुक ने खुद इस पोस्ट को गलत बताया है।

Facebook's privacy policy is not going to change from tomorrow, 8 year old fake message is going viral again, Facebook itself called it scam


from Dainik Bhaskar
via-India Today Live

No comments:

Post a comment