स्पेन के गांव बने टूरिज्म हब, सीजन के पहले ही 15 हजार में से आधे कंट्रीहाउस बुक; पिछली बार से 25 फीसदी ज्यादा

कोरोना संक्रमण काल में गर्मी की छुटि्टयां बिताने के लिए स्पेन के लोगों ने अनोखा तरीका ढूंढ़ निकाला है। इस बार लोगों ने ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने का मन बनाया है। स्पेन में पिछले कुछ सालों में दोस्तों और परिवारों के साथ वीकेंड या छुट्टियां बिताने के लिए ‘कंट्री हाउस’ काफी लोकप्रिय हो रहे हैं।

देशभर में ऐसे 15 हजार से ज्यादा ग्रामीण घर हैं और यह हर तरह से पारंपरिक स्पैनिश छुट्टियां बिताने की जगह बन चुके हैं। इन गर्मियों में भी स्पैनिश लोग रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट की भीड़ से बचने, कोरोना से सुरक्षा और आर्थिक कारणों से भी छुट्टियां बिताने के लिए ऐसे ही कंट्री हाउस की बुकिंग करवा रहे हैं।

कंट्री हाउस की 7 हजार से ज्यादा बुकिंग अभी से ही हो गई

स्थिति यह है कि जुलाई में शुरू होने वाले सीजन के लिए कंट्री हाउस की 7 हजार से ज्यादा बुकिंग अभी से ही हो गई है जोकि पिछले साल की अपेक्षा 25% ज्यादा है। दुनियाभर में कोरोनावायरस के खतरे की वजह से पर्यटन उद्योग ठप पड़ा है, वहीं स्पेन में सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने कुछ सावधानी के साथ ग्रामीण पर्यटन को फिर से शुरू करने को हरी झंडी दे दी है।

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री यानी आतिथ्य उद्योग स्पेन के प्रमुख सेक्टर्स में एक है। 2019 में इस इंडस्ट्री ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए लगातार 7 वें साल 8.37 करोड़ पर्यटकों का रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, इस साल ऐसा संभव होता नजर नहीं आ रहा, लेकिन इसका समाधान ग्रामीण पर्यटन के रूप में नजर आ रहा है।

लोग अपनी छुट्टियों के लिए पसंदीदा फार्म हाउस ढूंढ़ सकते हैं

यहां ऐसे कई प्लेटफार्म हैं, जहां पर लोग अपनी छुट्टियों के लिए पसंदीदा फार्म हाउस ढूंढ़ सकते हैं और बुक कर सकते हैं। एक ऐसी ही वेबसाइट पर 29 अप्रैल से 5 मई के बीच सप्ताहभर में ही आगामी जुलाई और अगस्त के लिए 7 हजार से ज्यादा बुकिंग हो गई हैं।

कंपनी के प्रवक्ता मिरयम तेजादा का कहना है कि लोगों को अब ग्रामीण पर्यटन के रूप में सुरक्षित और सस्ता तरीका मिल गया है। इससे वे अपने देश को और बेहतर तरीके से जान सकेंगे।

फ्रांस, इटली, ब्रिटेन समेत यूरोप के कई देशों ने सीमाएं खोलीं

कोरोना से डरे यूरोप के कई देशों ने कारोबारी, शैक्षणिक, यातायात और पर्यटन गतिविधियां रोक दी थीं। सीमाएं भी सील कर दी थीं। अब फ्रांस, इटली, ब्रिटेन, नीदरलैंड, फिनलैंड और ग्रीस ने सीमाएं खोल दी हैं जबकि सबसे ज्यादा मौतों के मामले में छठे स्थान पर रहने वाला स्पेन 1 जुलाई से दुनियाभर के पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल रहा है।

from Dainik Bhaskar
Via- India Today live

Comments

Popular posts from this blog

8 जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल,होटल, रेस्टोरेंट को भी खोलने की अनुमति, किन नियमो का करना होगा पालन

शामली में किया 6.86 करोड के विकास कार्यों का शिलान्यास

बडी संख्या में कोरोना पाॅजिटिव केस मिलने से मची खलबली

कोरोना संकर्मितो के मिलने से मस्तगढ, बिरालियान व हसनपुर को सील करने के निर्देश

लायंस क्लब द्वारा कोरोना योद्धाओं का किया गया सम्मान

कोरोना का कहर जारी,बर्तन व्यापारी की पत्नी मिली कोरोना पाॅजिटिव

सरकार देगी 7 प्रतिशत सब्सिडी के तहत लोन,जानिए क्या है योजना।