अनलॉक की शुरुआत जानिए बाजार का हाल

  • सोने की खरीदारी भी हुई शुरू।
  • देशभर में जून में एक लाख कार बिकने की उम्मीद।
  • कपड़े की 40 फीसदी ग्राहकी लौट आई।
  • ऑनलाइन पढ़ाई के कारण मोबाईल की मांग बढ़ी।

देश भर में अनलॉक की शुरुआत एक जून से हो गई है। आठ जून यानी सोमवार से होटल-रेस्त्रां के साथ ही कुछ राज्यों में मॉल भी खुल रहे हैं। उम्मीद है बाजार में रौनक लौटेगी। ऐसे में हमने उपभोक्ताओं से जुड़े कुछ सेक्टर्स की स्थिति जानी। अर्थव्यवस्था चरणबद्ध तरीके से खुल रही है। इसी के चलते दो तीन महीने के बाद बाजार में स्थिरता देखने को मिल सकती है। वहीं कुछ क्षेत्रों में रिकवरी तेज हो रही है। देशभर मेंं गाड़ियों के 90 फीसदी शोरूम खुले, कपड़ों की जो दुकानें खुल रहीं हैं, वहीं कभी हद तक ग्राहक भी आना शुरू हो गए है।

सोना : देश  सोने का सबसे बड़ा बाजार कहे जाने वाली मुंबई की झवेरी मार्केट में शुक्रवार को पहले दिन करीब 10-15% कारोबार हुआ। यहां साढ़े चार लाख कारीगर थे, जिनमें से करीब अभी 35 हजार आना शुरू हो गए हैं।

ऑटो: फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के सीईओ सहर्ष दमानी ने कहा कि देशभर में कुल 25 हजार वाहनों के डीलर हैं। इनमें से 90 फीसदी डीलरशिप खुल गई हैं। दो-तीन और चार पहिया वाहनों की बिक्री 15 से 20 फीसदी हो रही है। वहीं मारुति सुजुकी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि मई माह के दौरान ऑटो इंडस्ट्री ने करीब 60 हजार कारें बेची थीं, हमें उम्मीद है कि जून माह के दौरान ऑटो कंपनियां एक लाख कार बेच पाएंगी।

कपड़े: अभी दिल्ली, मुंबई अन्य प्रमुख जगाओ पर सभी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स नहीं खुली पाई हैं। इसलिए अभी कपड़ों का अधिक उत्पादन नहीं हो पा रहा है। देश में 25 मई तक 22 फीसदी फैक्ट्री खुली थीं। वहीं अभी मॉल आदि बंद हैं जो 8 जून से खोले जाने है तो ग्राहकी भी बढ़ेगी। अभी देश में करीब 40 फीसदी दुकानें खुल रही हैं। जो दुकानें खुल रही हैं वहां 40 फीसदी तक ग्राहकी लौट आई है। वहीं फेस्टिवल सीजन आते-आते स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है।

मोबाइल: स्कूलों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई कराए जाने के कारण मोबाईल की मांग बढ़ी है जिसके चलते ग्राहक 15 से कम कीमत के मोबाईल खरीद रहे है। स्टोर पर इस सेगमेंट के फोन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिन दुकानदारों के पास पर्याप्त माल है उनके पास ग्राहकी है। 10 से 15 हजार रुपए की रेंज के मोबाइल की सर्वाधिक मांग है। अधिकतर दुकान वालों के पास स्टॉक की शॉर्टेज हो गई है


Comments

Popular posts from this blog

8 जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल,होटल, रेस्टोरेंट को भी खोलने की अनुमति, किन नियमो का करना होगा पालन

शामली में किया 6.86 करोड के विकास कार्यों का शिलान्यास

बडी संख्या में कोरोना पाॅजिटिव केस मिलने से मची खलबली

कोरोना संकर्मितो के मिलने से मस्तगढ, बिरालियान व हसनपुर को सील करने के निर्देश

लायंस क्लब द्वारा कोरोना योद्धाओं का किया गया सम्मान

कोरोना का कहर जारी,बर्तन व्यापारी की पत्नी मिली कोरोना पाॅजिटिव

सरकार देगी 7 प्रतिशत सब्सिडी के तहत लोन,जानिए क्या है योजना।