Breaking

Monday, 1 June 2020

जानिए लॉक डॉउन 5 में क्या रहेगा खुला क्या रहेगा बंद, क्या होंगे नियम


शामली। कोरोना महामारी को लेकर जारी लाॅक डाउन में शासन के छूट संबंधी निर्देशों के बाद डीएम जसजीत कौर ने गाइडलाइन जारी कर दी है। आगामी 8 जून से प्रथम चरण में जिले क्या खुलेगा क्या रहेगा प्रतिबंधित जानते है इसके बारे में ।

निम्नलिखित गतिविधियां अनुमन्य होगी-
  कार्यालय-सभी कार्यालय 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे, किन्तु कार्यालयों में भीड न हो, इसके लिए कार्यालय स्टाफ को तीन पालियों में बुलाया जाएगा। प्रथम पाली सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक, द्वितीय पाली सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक तथा तृतीय पाली सुबह 11 बजे से सायं 7 बजे तक चलेगी। कार्यालयों में फेस मास्क, सैनेटाइजेशन व सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा। 
औद्योगिक-सभी प्रकार की औद्योगिक गतिविधियों को कंटेनमेंट जोन के बाहर अनुमति होगी, यहां भी सोशल डिस्टेंस, फेस मास्क व सैनेटाइजेशन का प्रयोग अनिवार्य होगा। रात्रि शिफ्ट की अनुमति भी इन्हीं शर्तों के साथ होगी लेकिन रात्रि शिफ्ट के लिए सुरक्षित परिवहन का साधन औद्योगिक इकाईयों द्वारा उपलब्ध कराना होगा।
-सोशल डिस्टेंसिंग, सैनेटाइजेशन व प्रोटोकाल के अनुसार ही मेडिकल स्टोर खोलने की अनुमति होगी। स्टोर संचालकों द्वारा पेंट के पक्के गोले बनाने होंगे।
हॉस्पिटल -नर्सिंग होम, प्राइवेट अस्पताल में आपातकालीन एवं आवश्यक आपरेशन करने हेतु स्वास्थ्य विभाग की अनुमति के पश्चात कोविड-19 के संबंध में समस्त सुरक्षा उपायों एवं प्रशिक्षण के बाद खोलने 
की अनुमति होगी।
 दुकान - जनपद में जो भी दुकान खुलेगी, उसके संचालक को फेस कवर, मास्क, सैनेटाइजर का प्रयोग अनिवार्य होगा, वहीं दुकानों में भी सैनेटाइजर की व्यवस्था करनी होगी ताकि आने वाले लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके। यदि कोई ग्राहक बिना मास्क के आता है तो उसे सामान नहीं दिया जाएगा।
बाजार - बाजार में सभी प्रकार की दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोली जाएंगी लेकिन रविवार को साप्ताहिक बंदी जारी रहेगी। साप्ताहिक बंदी के दौरान केवल दूध, दवा एवं सब्जी की दुकानें ही खुलेंगी। दुकानों पर सोशल डिस्टेंस का कडाई से पालन कराना होगा वहीं पक्के पेंट से गोल घेरे बनाए जाएंगे। 
मंडी - मंडी पूर्व की भांति सुबह 7 बजे तक ही खुलेगी। मंडी में केवल रिटेलर को सामान दिया जाएगा, उपभोक्ताओं के सीधे मंडी जाने पर प्रतिबंध होगा।
साप्ताहिक मंडी - शहरी क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की कोई मंडी नहीं लगेगी, ग्रामीण क्षेत्र में सोशल डिस्टेंस एवं कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन कर साप्ताहिक मंडी लगाई जा सकती है। 
मिठाई की दुकानें -  मिठाई की दुकानें इस शर्त  के साथ खोलने की अनुमति होगी कि वहां पर बैठकर खाया नहीं जाएगा। बिक्री के समय प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजर के साथ-साथ फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। 
-शादी के लिए पूर्व अनुमति लेना अनिवार्य होगा, इसमें 20 लोगों से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। शादी में अस्त्र-शस्त्र ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा, उल्लंघन पर कार्रवाई होगी।
पटरी व्यवसायी -पटरी व्यवसायी को केवल खुले स्थान पर कार्य करने की अनुमति होगी।
सैलून - सैलून-ब्यूटी पार्लर की दुकानों को सोशल डिस्टेंस एवं प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजेशन की व्यवस्था के साथ खोलने की अनुमति होगी। इसमें काम करने वाले स्टाफ को फेस शील्ड, ग्लब्स पहनना अनिवार्य होगा। कपडे का इस्तेमाल केवल एक बार करना होगा। 

इन शर्तों के साथ होगा टैक्सी, कैब, ई-रिक्शा, थ्रीव्हीलर का संचालन 
टैक्सी - टैक्सी, केब, थ्री-व्हीलर, ई-रिक्शाओं के संचालन को भी इस शर्त के साथ अनुमति दी गयी है कि वे निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार ही यात्रियों को बैठाएंगे। 
वाहनों में समस्त यात्रियों को फेस मास्क, फेस कवर पहनना होगा, वहीं वाहनों में सैनेटाइजर की व्यवस्था भी करनी होगी। यह व्यवस्था निजी कारों के संचालन में भी जारी रहेगी। 
दो पहिया वाहन - दो पहिया वाहन को निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार चलने की अनुमति होगी लेकिन हेलमेट व मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा। 
रोडवेज बसों - रोडवेज बसों को प्रदेश के अन्य जिलों तक चलाने की अनुमति इस शर्त पर होगी कि निर्धारित सीट क्षमता पर ही संचालन किया जाएगा। 
स्टैंडिंग की अनुमति नहीं होगी, संचालन के दौरान चालक-परिचालक को मास्क व ग्लब्स का प्रयोग करना होगा। बस स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की थर्मल सक्रीनिंग की जाएगी। 
कांट्रैक्ट कैरिज बस - स्टेज-कैरिज एवं कांट्रैक्ट कैरिज परमिट धारक बसों को संचालन की अनुमति आवश्यक प्रतिबंधों, सुरक्षा एवं स्वच्छता मानकों के अनुपालन करने के साथ होगी। सभी प्रकार के वाहनों में यात्रा करने वाले व्यक्तियों को आरोग्य सेतु ऐप एवं आयुष कवच कोविड ऐप डाउनलोड कर उसके प्रयोग के लिए जागरूक किया जाएगा। 
पार्क, खेल स्टेडियम को भी अनुमति
पार्क -पार्कों को सुबह की सैर-व्यायाम आदि हेतु सोशल डिस्टेसिंग व सैनेटाइजेशन एवं सुरक्षा के उपायों के साथ प्रातः 5 बजे से 8 बजे तक व शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। 
खेल परिसर - खेल परिसर, स्टेडियम को क्रीडा-अभ्यास हेतु खोलने की अनुमति होगी, लेकिन इसमें दर्शकांें को अनुमति नहीं मिलेगी। 
वरिष्ठ नागरिक - जनपद में 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों, एक से अधिक अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों, गर्भवती स्त्रियों एवं दस वर्ष की आयु से कम के बच्चे घर के अंदर ही रहेंगे। केवल आवश्यकत परिस्थितियों में ही घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी। 
आवा - गमन -अंतर्राज्यीय एवं राज्य के अंदर व्यक्तियों एवं माल आदि के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा एवं इस हेतु पृथक से किसी भी प्रकार की अनुमति व परमिट की आवश्यकता नहीं होगी। 
अन्य प्रतिबन्ध
1-सार्वजनिक स्थल, कार्य स्थल एवं आवागमन के दौरान फेस-मास्क, फेस-कवर पहनना अनिवार्य होगा।
2-सार्वजनिक स्थल, कार्य स्थल, दुकानों पर सोशल डिस्टेसिंग हेतु एक दूसरे से 6 फीट की दूरी रखा जाना अनिवार्य होगा। 
3-किसी भी दुकान पर 5 से अधिक व्यक्ति एक समय में एकत्रित नहीं होगे तथा न ही किसी दुकानदार द्वारा 5 से अधिक व्यक्तियों को अपनी दुकान पर एक समय में इकट्ठा होने देगा।
4-सम्पूर्ण जनपद में भीड़ इकट्ठा करना, सभा करना प्रतिबन्धित रहेगा।
5-शादी समारोह एवं अन्तिम संस्कार में 20 से अधिक व्यक्तियों का एक समय में एक साथ इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी।
6-किसी भी सार्वजनिक स्थान पर थूकना प्रतिबन्धित रहेगा।
7-सार्वजनिक स्थानों पर शराब, पान, गुटखा एवं तम्बाकू का सेवन प्रतिबन्धित रहेगा।

No comments:

Post a comment