स्टडी में दावाः वैक्सीन नहीं बनी तो अमेरिका में 70% लोग कोरोना पॉजिटिव हो जाएंगे https://ift.tt/2N7414x

अगर वैक्सीन नहीं बनी तो अमेरिका में कोरोनावायरस से 70% लोग संक्रमित हो जाएंगे। यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा के विशेषज्ञों ने एक स्टडी के आधार पर यह दावा किया है। इस यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग शोध नीति विभाग के निदेशक डॉ. माइकल ओस्टेरहोम ने कहा कि यह वायरस आराम करने वाला नहीं है। वैक्सीन या हर्ड इम्युनिटी बढ़ने से ही कोरोना रोका जा सकता है।

अमेरिका की अनुमानित आबादी 33,10,02,651 है। अभी अमेरिका में 1%से भी कम यानी 21, 62,261 कोरोना संक्रमित मिले हैं। जबकि 1,17,858 मौतें कोरोना से हो चुकी हैं। डॉ. ओस्टेरहोम ने कहा कि नए आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका के 50 राज्यों में से 8 में संक्रमण स्थिर है। 22 में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जबकि 20 राज्यों में संक्रमण की दर घटी है।

बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की विशेषज्ञ डॉ. नाहिद भदेलिया ने कहा कि दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में हालात ज्यादा खराब होंगे।

चिंता: न्यूयॉर्क, ह्यूस्टन फिर लॉकडाउन की ओर, यहां डिस्टेंसिंग टूट रही

न्यूयॉर्क सिटी और ह्यूस्टन में दोबारा लॉकडाउन किया जा सकता है। अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। दोनों शहरों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन हो रहा है। यहां तक कि लोग बार, रेस्तरां के बाहर शराब पीकर बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं।

न्यूयॉर्क स्टेट के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि सरकार को सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन की 25 हजार से ज्यादा शिकायतें मिली हैं। ऐसे में अलग-अलग चरणों में अनलॉक की योजना खतरे में पड़ जाएगी। सबसे ज्यादा शिकायतें मैनहटन और हैंपटन्स से मिली हैं। उधर, अधिकारियों ने कहा है कि टेक्सास के ह्यूस्टन शहर में भी ज्यादातर लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं।

रूस: पुतिन ने कहा- अमेरिका में खंडित सिस्टम, इसलिए वह संकट से नहीं उबर रहा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अमेरिका में खंडित सरकारी सिस्टम है, इसलिए वह कोरोना संकट से नहीं उबर पा रहा है। पुतिन ने सरकारी टीवी पर एक इंटरव्यू में यह भी कहा कि रूस सरकार बहुत तेजी से काम कर रही है। इसलिए रूस कम से कम नुकसान के साथ आत्मविश्वास के साथ संकट से बाहर आ रहा है।

रूस में केंद्रीय और क्षेत्रीय सरकारें मिल कर काम करती हैं। कभी किसी ने अचानक यह नहीं कहा कि राष्ट्रपति जो कह रहे हैं या सरकार जो कह रही है, हम वह नहीं करेंगे। हम उसे उचित नहीं मानते। जबकि अमेरिका में ऐसी कार्यप्रणाली नहीं है। रूस में अब तक 5,37,210 मामले आए हैं। जबकि 7,091 मौतें हुई हैं।

चीन: 67 नए केस आए, 10 राज्यों के लोगों को बीजिंग की यात्रा न करने के आदेश

चीन में कोरोना के 67 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से राजधानी बीजिंग में 42 मामले हैं। इसलिए प्रशासन ने हार्बिन और डालियान समेत 10 शहरों के लोगों को बीजिंग की यात्रा न करने के निर्देश जारी किए हैं। अधिकारियों को सख्त निगरानी करने को कहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार बीजिंग के शिंफदी थोक बाजार गए 29,386 लोगों की जांच की गई है। इस बाजार से कोरोना मरीज मिले थे। अभी तक 12,973 लोगों की रिपोर्ट आई है। हालांकि, ये लोग संक्रमित नहीं हैं। शिंफदी बाजार गए हर व्यक्ति को दो हफ्ते तक क्वारैंटाइन में रहने का आदेश दिया गया है। चीन में अब तक 83,181 मामले आए हैं। जबकि 4,634 मौतें हुई हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
फोटो मैनहटन की है। यहां लोग बिना मास्क लगाए बाजारों में घूम रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे हैं।


from Dainik Bhaskar
June 16, 2020 at 05:26AM via
India Today Live

Comments

Popular posts from this blog

8 जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल,होटल, रेस्टोरेंट को भी खोलने की अनुमति, किन नियमो का करना होगा पालन

शामली में किया 6.86 करोड के विकास कार्यों का शिलान्यास

बडी संख्या में कोरोना पाॅजिटिव केस मिलने से मची खलबली

कोरोना संकर्मितो के मिलने से मस्तगढ, बिरालियान व हसनपुर को सील करने के निर्देश

लायंस क्लब द्वारा कोरोना योद्धाओं का किया गया सम्मान

कोरोना का कहर जारी,बर्तन व्यापारी की पत्नी मिली कोरोना पाॅजिटिव

सरकार देगी 7 प्रतिशत सब्सिडी के तहत लोन,जानिए क्या है योजना।