Breaking

Sunday, 7 June 2020

जानिए घर बैठे पैसा कैसे कमाएं।जिसके लिए करे ये काम

   
कॉरोंना माहमारी के चलते पिछले दिनों देश भर में लॉक-डाउन अनाउंस कर दिया गया। जिस वजह से काफी लोगो के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया। वहीं सरकारी कर्मचारियों और कॉरपोरेट कंपनियों के कर्मचारियों को कोई चिंता की बात नहीं क्योंकि उनको वर्क फ्रॉम होम दिया गया है पूरा वेतन मिलेगा लेकिन प्राइवेट जॉब करने वालों का क्या। उनके लिए सरकार के पास कोई योजना नहीं है क्योंकि वह एक कर्मचारी के तौर पर कहीं भी रजिस्टर्ड नहीं है। बैंक अकाउंट में अधिक पैसे नहीं थे फिर भी कुछ दिन काम चल गया लेकिन अब क्या किया जाए से सवाल अब काफी लोगो को परेशान करने लगा है। आइए अब कुछ ऐसा करते हैं जिससे या तो तत्काल या फिर कुछ समय के बाद पैसा मिलना शुरू जाए। यदि काम जम गया तो क्या पता फिर से नौकरी पर जाने की जरूरत ही ना पड़े। 
गाना गाइए पैसा कमाइए- यह सबसे अच्छा मौका है। अपने शौक को अपना प्रोफेशन बनाने की कोशिश कीजिए। आपको गाना गाने का शौक है तो उसे पूरा कीजिए। गूगल प्ले स्टोर पर कुछ मोबाइल एप्लीकेशन है जहां आप अपने गाना अपलोड कर सकते हैं। यदि आप का गाना लोगों को पसंद आया तो आपकी कमाई शुरू हो जाएगी नहीं तो शौक पूरा होगा। लगातार कोशिश करेंगे तो आप एक अच्छे सिंगर  भी बन सकते हैं। 
कहानियां, गीत या कविताएं लिखिए- यदि आपके अंदर एक लेखक छुपा है जो नौकरी के बोझ तले दब गया था तो यही वक्त है उसे वापस बाहर निकालने का।कुछ लोग अच्छी कहानियां लिख सकते हैं। कुछ लोग अच्छी प्रतिक्रियाएं लिख सकते हैं। कुछ लोग अच्छा मार्गदर्शन कर सकते हैं। और कुछ लोग शानदार स्क्रिप्ट राइटिंग कर सकते हैं। स्क्रिप्ट राइटिंग में काफी पैसा है। वहीं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अच्छे गीतकारों की हमेशा जरूरत होती है। आप इन दिनों में अच्छा गाना लिखने की कोशिश कीजिए। आपके पास काफी समय है। आप अपनी कला को परफेक्ट कर सकते हैं। आप एक आदमी व प्राइवेट कर्मचारी से गीतकार बन चुके होंगे। एक अच्छी कविता की रचना करने के लिए समय का निवेश करना बहुत अनिवार्य है।एक कविता को जब आप कई बार बोलते हैं और फिर उसको एडिट करते हैं तो उसमें लगातार सुधार होता जाता है। पहले हमे नौकरी के कारण वक्त नहीं मिल पाता था। अब आप मौके का फायदा उठा सकते है, इसे बेकार मत जाने दीजिए। यह खाली टाइम आपकी लाइफ का टर्निंग प्वाइंट हो सकता है। 
अपना कलाकार बाहर निकालिए, वीडियो बनाइए- हर इंसान के अंदर एक कलाकार होता है। आप अच्छे डांसर हो सकते हैं, आप अच्छी मिमिक्री कर सकते हैं,आप एक अच्छे हास्य कलाकार हो सकते हैं, आप बहुत अच्छे तरीके से कहानियां सुना सकते हैं, आप एक बेहतरीन एक्टर हो सकते हैं। दो वक्त की रोटी की चिंता में आपको अपने कलाकार को दफन करना पड़ा था। लाइफ में एक चांस दिया है मोबाइल फोन में कैमरा पहले से मौजूद है। कुछ नया खरीदने की जरूरत भी नहीं है। टीवी पर पुराने शो देखने से बढ़िया है, मोबाइल पर अपना शो शुरू करें। सक्सेस हो गए तो आसमान आपका है नहीं हुए तो टाइम पास ओर फिर से नौकरी पर चले जाएंगे। 
ऑनलाईन ट्यूशन क्लासिस शुरू करे– आजकल लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन कोर्सेज करना पसंद करते हैं तो अगर आप किसी एक विषय में माहिर हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेस भी चला सकते हैं जिससे आप घर बैठे अपनी जेब गर्म कर सकते हैं। इससे आपकी प्रैक्टिस हो जाएगी और बच्चों को नियमित रूप से पढ़ते रहने की आदत बनी रहेगी। क्या पता एक महीने बाद आप एक बेहतरीन ट्यूटर के रूप में स्थापित हो जाएं। आप बच्चों को डांस या फिर म्यूजिक भी सिखा सकते हैं। 
    हो सकता है वह ऊपर दिए गए आईडिया आपके किसी काम के ना हो लेकिन एक बात कंफर्म है जब आप इस लाइन को पढ़ रहे हैं तब तक आप के दिमाग में कुछ तो क्रिएटिव शुरू हो चुका है।आइए इसी  कड़ी में आगे बढ़ते है ओर जानते है कुछ और तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कैसे कमाएं जा सकता है। वैसे तो लोग Online कई तरीकों से पैसे कमाते हैं जिसमें काफी मेहनत लगती है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे सरल तरीके बताएंगे जिससे आप घर बैठे बैठे अच्छी आमदनी कर सकते हैं।
मैक मनी ऑनलाईन : 
ब्लॉगिंग- अगर इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में बात करें तो ब्लॉगिंग को मैं पहला स्थान दूंगा अगर आप लिखने में अच्छे हैं तो आप ब्लॉगिंग से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं ब्लॉगिंग में आपको अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा और उसकी एक कैटेगरी जांच परख नहीं होगी उसके बारे में आपको लिखना होगा और अपने ब्लॉग पर ऑडियंस को लाना होगा जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।
एफिलिएट मार्केटिंग– अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसका मतलब जानना होगा, आपने फ्लिपकार्ट अमेजॉन इबे जैसी कंपनियों के बारे में तो सुना ही होगा और आपने उनसे सामान भी खरीदा होगा, एफिलिएट मार्केटिंग इसी से जुड़ी है, अगर आप इन कंपनियों का सामान किसी को एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए बिक़वाते है तो यह आप को कमीशन देते है जो कि एक फ़ायदे मंद सौदा होता है।
आज लगभग सभी तरह के प्रोडक्ट और सर्विस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। इसके जरिए आप ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon ) पर मौजूद प्रोडक्ट्स को अपने साइट पर एडवरटाइज के लिए उपलब्ध करा सकते हैं। दूसरी कंपनी है मेक माई ट्रिप ( Make My Trip ) जो इस काम के लिए अच्छा कमीशन देती है। हालांकि इसके लिए ट्रैवल ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है। इसी तरह के कई ऐसी ऑनलाइन कंपनियां हैं जिनके प्रोडक्ट्स या सर्विस को आप अपने वेबसाइट पर प्रमोट कर अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं।


No comments:

Post a comment