Breaking

Tuesday, 14 July 2020

देश की नजरें तीन हस्तियों गहलोत, पायलट और अमिताभ पर; 20 साल बाद आज सूर्य, पृथ्वी और गुरु एक कतार में

1. क्रैश लैंडिंग से बचना चाहते हैं पायलट
द ग्रेट पॉलिटिकल ड्रामा इन दिनों राजस्थान में चल रहा है। सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट का फोकस आंकड़ों पर है। गहलोत का पलड़ा भारी है, क्योंकि सोमवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में उन्होंने 107 विधायकों के पहुंचने का दावा किया। वहीं, पायलट खेमे का दावा है कि उनके 18 विधायक इस बैठक में नहीं पहुंचे।

107 के मुकाबले 18 की संख्या कम है, लेकिन गहलोत का खेल बिगाड़ देने के लिए काफी है। पायलट भी वैसी हालत नहीं चाहते कि भंडारे में जाएं तो पूड़ी खत्म मिले और बाहर आएं तो चप्पल चोरी हो जाए। पायलट क्रैश लैंडिंग से बचना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने आगे का रुख साफ नहीं किया है।

...तो पते की बात ये कि राजस्थान का घमासान अभी कुछ दिन चलेगा। राजभवन और कोर्ट की सीढ़ियां तो अभी तक कोई चढ़ा ही नहीं है। दोनों तरफ संख्या तय होगी, तब ड्रामा आगे बढ़ेगा। मंगलवार को कांग्रेस विधायक दल की दोबारा बैठक होने वाली है।

तीन बातें जो हमारे जर्नलिस्ट्स ने बताईं...

  • पहली: भाजपा-आरएसएस के सूत्रों से हमें पता चला है कि सचिन पायलट से अब तक भाजपा का तीन बार संपर्क हो चुका है। पहली बार- जब मध्यप्रदेश में सिंधिया ने बगावत की थी। दूसरी बार- जब राज्यसभा के चुनाव हुए। तीसरी बार- जब बीते रविवार पायलट की भाजपा नेताओं से बात हुई।पढ़ें: भाजपा ने पायलट को कश्मीर के उपराज्यपाल पद का ऑफर दिया था...
  • दूसरी: पायलट और भाजपा के बीच बातचीत में फिर जफर इस्लाम का नाम नामने आया। वे भाजपा प्रवक्ता हैं। मध्य प्रदेश में सिंधिया को साधने में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी। अब पायलट की भाजपा नेताओं से बातचीत कराने में भी उनकी भूमिका सामने आ रही है।पढ़ें: कौन हैं जफर इस्लाम...
  • तीसरी: राजस्थान में अशोक गहलाेत सरकार काे अल्पमत में लाने की प्लानिंग वाॅट्सऐपकाॅलिंग के जरिए की गई। ऐसा इसलिए, क्याेंकि विधायकाें के फाेन टेप हाे रहे थे। जैसे ही पायलट गुट की वर्किंग पूरी हुई, सभी पायलट समर्थक विधायकाें के फाेन ऑफ हो गए।पढ़ें: सभी राशियों के लिए क्या कहते हैं टैरोकार्ड्स...

2. अमिताभ की सेहत
राजस्थान की सियासी उठापटक के अलावा पिछले दो दिनों से जो सुर्खियों में हैं, वे हैं अमिताभ बच्चन। अमिताभ और उनके बेटे अभिषेक को पहले कोरोना हुआ। दोनों अस्पताल में हैं। बाद में ऐश्वर्या और उनकी बेटी आराध्या भी कोरोना पाॅजिटिव पाई गईं। ये दोनों घर पर ही हैं। बकौल डॉक्टर्स, हॉस्पिटल में अमिताभ की नब्ज ठीक चल रही है। उन्हें किसी खास ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है। अस्पताल में उनका रूटीन टूटा नहीं है। वे ब्लॉग भी लिख रहे हैं।

3. लड़कों से आगे लड़कियां
सोमवार को सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट आ गया। अच्छी खबर ये कि लगातार छठे साल लड़कियां, लड़कों से आगे हैं। यानी 2014 से अब तक लड़कियों का पासिंग पर्सेंटेज लड़कों से ज्यादा रहा है। इस बार 12वीं में 92.15% लड़कियां और 86.19% लड़के पास हुए। यह रिजल्ट 103 दिन में आया है, जो पिछले साल से 70 दिन लेट है। कोरोना की वजह से परीक्षाएं नहीं हो पाईं थीं, जिन्हें बाद में कैंसल कर दिया गया था। इस वजह से रिजल्ट में भी देरी हुई।

4. आज से जुड़ी तीन बातें

  • सूर्य और गुरु के बीच पृथ्वी

आज जो होने जा रहा है, वह 20 साल पहले हुआ था और आगे 20 साल बाद होगा। यहां बात हो रही है एस्ट्रोनॉमी की। आज सूर्य और गुरु के बीच पृथ्वी आ जाएगी। दिन में 1 बजकर 16 मिनट पर ये तीनों एक लाइन में होंगे। रात में 12 बजकर 28 मिनट पर गुरु पृथ्वी के सबसे पास होगा। इसे ज्यूपिटर एट अपोजिशन कहा जाता है। 2020 से पहले ये घटना 2000 में हुई थी। आगे 2040 में फिर ये स्थिति बनेगी। किसी बाइनाकुलर की मदद से गुरु को उसके चार चांद के साथ देखा जा सकेगा।पढ़ें: 16 और 20 जुलाई को भी कुछ ऐसा ही होने वाला है

  • आईटी सिटी बेंगलुरु में टोटल लॉकडाउन

दो हफ्ते पहले तक जिसकी मिसालें दी जाती थीं, उस बेंगलुरु में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। यहां हर दिन 1000 से 1300 पॉजिटिव केस आ रहे हैं। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में 14 जुलाई की रात 8 बजे से 22 जुलाई की सुबह 5 बजे तक टोटल लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। जरूरी सेवाएं ही इस दौरान चालू रहेंगी और तय परीक्षाएं होंगी। बाकी सब बंद रहेगा।

  • भारत-चीन के बीच कमांडर लेवल की बातचीत

भारत-चीन के बीच आज कमांडर लेवल की बातचीत हाेगी। इसमें टकराव वाले इलाकों से दोनों देशों की सेनाओं को पीछे हटाने के दूसरे फेज पर चर्चा होगी। बातचीत पूर्वी लद्दाख के चुशूल में होनी है।

5. ऑस्ट्रेलिया में फुटबॉल और न्यूजीलैंड में क्रिकेट की वापसी होगी
ऑस्ट्रेलिया में 4 महीने बाद 17 जुलाई से ए-लीग की वापसी हो रही है। पहला मैच सिडनी एफसी और वेलिंग्टन फिनिक्स के बीच होगा। स्टेडियम में 4500 से ज्यादा लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी। इस बीच, तीन टीमों मेलबर्न विक्ट्री, वेस्टर्न यूनाइडेट और मेलबर्न सिटी को एहतियतान सिडनी में ही रोका गया है। यहां तीनों टीमें 14 दिन क्वारैंटाइन रहेंगी।

उधर, क्रिकेट में भी अच्छी खबर है। पिछले महीने कोरोना फ्री होने के बाद न्यूजीलैंड में क्रिकेट की वापसी की उम्मीदें बढ़ गई हैं। देश के टॉप क्रिकेटर्स इस हफ्ते से हाई परफॉर्मेंस सेंटर में ट्रेनिंग शुरू कर देंगे। अक्टूबर में वेस्टइंडीज की टीम यहां टी-20 खेलने के लिए आएगी। कोरोना के 117 दिन बाद हुए पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा चुकी है।

6. रिलायंस का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ के पार
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में हाल ही में वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ चुके मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप बढ़कर 12.31 लाख करोड़ हो गया है। सोमवार को कंपनी के शेयर 1908 रुपए पर खुले और 1947 रुपए तक पहुंच गए। पिछले महीने 15 जून को इसके शेयर 1615 रुपए पर थे। हाल ही में जियो प्लेटफॉर्म्स में 25.09% की हिस्सेदारी के बदले में 1.17 लाख करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट आया है।

फोटो जयपुर के मुख्यमंत्री आवास की है। सोमवार को सीएम अशोक गहलोत ने यहां विधायकों की बैठक ली। इस दौरान दिल्ली से आए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, महासचिव केसी वेणुगोपाल और राजस्थान के पार्टी प्रभारी अविनाश पांडे (सबसे बाएं) भी मौजूद थे।


from Dainik Bhaskar
via-India Today Live
Disclaimer:This story is auto-aggregated by a computer program and has been created or edited by India Today Live. Publisher:Dainik Bhaskar

No comments:

Post a comment