Breaking

Wednesday, 22 July 2020

सीमा विवाद के बीच नेपाल ने भारत का कोई जासूसी विमान ध्वस्त नहीं किया, 3 साल पुरानी फोटो गलत दावे के साथ वायरल

क्या वायरल: क्वाडकॉप्टर कीएक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि ये भारत का वह जासूसी विमान है,जिसे नेपाल की सेना ने ध्वस्त कर दिया है।

  • पिछले महीने नेपाल की संसद में भारत के कुछ इलाकों को अपना बताने के लिए एक बिल पास किया गया। नेपाल, लिपुलेख और अन्य तीन क्षेत्र अपने अधिकार क्षेत्र में होने का दावा कर रहा है।
  • भारत, नेपाल के इसनक्शे सेसहमत नहीं है। नतीजतन दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति है। यह तनाव सीमा पर भी साफ दिख रहा है।
  • दो दिन पहले बिहार की किशनगंज बॉर्डर के पास नेपाल पुलिस ने भारतीय नागरिकों पर फायरिंग की थी।इसतनाव का फायदा उठाकर फर्जी खबरें फैलाने वाले तत्व भी सक्रिय हो गए हैं।

सोशल मीडिया पर फोटो के साथ इस तरह के दावे किए जा रहे हैं

फैक्ट चेक पड़ताल

  • दावे को शेयर करने वाले अधिकतर ट्विटर हैंडल्स की प्रोफाइल पिक्चर में पाकिस्तान या चीन के झंडे हैं।
  • फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर पाकिस्तान आर्मी के ट्विटर हैंडल से तीन साल पहले किया गया एक ट्वीट हमें मिला। इस ट्वीट में पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने भारत का क्वाडकॉप्टरध्वस्त किया है। तीन साल पहले के इस ट्वीट में भी वही फोटो है। जो इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हालांकि, भारतीय सेना ने पाकिस्तान के इस दावे को बेबुनियाद बताया था। लेकिन, इस ट्वीट से ये स्पष्ट होता है कि फोटो कम से कम तीन साल पुरानी है।
  • रिवर्स इमेज सर्च से पूरी तरह यह पुष्टि नहीं हो सकी कि फोटो किस समय की है और किस जगह की है। लेकिन, यह साफ हो गया कि फोटो 3 साल पुरानी है। और इसका भारत-नेपाल के बीच चल रहे वर्तमान सीमा विवाद से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष: भारत-नेपाल के बीच चल रहे सीमा विवाद से जोड़कर शेयर की जा रही फोटो असल में 3 साल पुरानी है।

Nepal did not destroy any Indian spy plane amid border dispute, 3-year-old photo goes viral with false claim

from Dainik Bhaskar
via-India Today Live
Disclaimer:This story is auto-aggregated by a computer program and has been created or edited by India Today Live. Publisher:Dainik Bhaskar

No comments:

Post a comment