Breaking

Monday, 20 July 2020

राम मंदिर का भूमि पूजन 5 अगस्त को तय, मोदी ट्विटर पर ओबामा और ट्रम्प के बाद तीसरे सबसे पॉपुलर लीडर, एम्स के कोरोना कोवैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल आज से

आज सोमवार है। ऐसा सोमवार लगभग दो दशक बाद आया है। आज सावन, सोमवार और अमावस्या का संयोग है। खैर, खबरों की दुनिया में बीता रविवार खास रहा। रामलला के मंदिर से राजस्थान की सियासत तक। मुद्दे गरमाए रहे। आज से ठीक 15 दिन शेष हैं, अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखे जाने में। लेकिन, राजस्थान में सरकार की नींव अभी भी हिली हुई सी लग रही है।

भाजपा वेट एंड वॉच मोड में है। बयान भी आया है कि पायलट को बुलाएंगे नहीं, लेकिन दरवाजे खुले रख छोड़े हैं। एक खबर ये भी आई है कि मोदी की लोकप्रियता फिर बढ़ गई है। इस बार ट्विटर पर। 9 महीने में एक करोड़ लोग फॉलोअर्स में शामिल हुए। इन सब में राहत भरी एक और खबर ये है कि कोरोना से लड़ने के लिए एम्स के कोवैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल सोमवार से शुरू हो सकता है। तो चलिए,आज की न्यूज ब्रीफ में जानते हैं कि सुर्खियों में क्या है और आज क्या होगा...

  • अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन 5 अगस्त को, मोदी शामिल हो सकते हैं

5 अगस्त की तारीख मुकर्रर हो गई है। राम मंदिर का भूमि पूजन और नींव का पहला पत्थर इसी दिन रखा जाएगा। विश्व हिंदू परिषद के बनाए राम मंदिर के मॉडल में कोई 60 फीसदी बदलाव के बाद अब मंदिर और ज्यादा भव्य होगा। मंदिर ट्रस्ट इस योजना पर काम कर रहा है कि मंदिर का प्रांगण 108 से 120 एकड़ का हो। 5 अगस्त को भूमिपूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो सकते हैं।

सुबह 11 से दोपहर 3.30 के बीच में पीएम मोदी मंदिर की नींव रख सकते हैं। भूमिपूजन के लिए पंडित भी प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र काशी से ही आएंगे। तीन से साढ़े तीन साल के समय में मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। मंदिर ट्रस्ट इसमें सरकार से पैसा नहीं लेगा। जो दान पहले आया है वो उपयोग किया जाएगा, इसके अलावा कोरोना संकट से उबरने के बाद ट्रस्ट 10 करोड़ लोगों से मंदिर के लिए दान लेने पर भी विचार कर रहा है।

  • पायलट-गहलोत विवाद में पहली बार वसुंधरा राजे का नाम

पिछले 10 दिन से राजस्थान की राजनीति में लगी आग में भाजपा ने भी घी डालने का काम किया है। सचिन पायलट के भाजपा में शामिल होने की खबरों के बीच भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा है कि पायलट को भाजपा की तरफ से कोई आमंत्रण नहीं है। लेकिन, अगर वे आना चाहें तो दरवाजे खुले हुए हैं, स्वागत करने को तैयार हैं।

इधर, कांग्रेस के विधायक राजेंद्र गुड़ा ने दावा किया है कि सारा खेल भाजपा के इशारे पर चल रहा है। हॉर्स ट्रेडिंग के तहत उन्हें भी भाजपा का ऑफर इस मामले में आरोपी चल रहे संजय जैन की तरफ से मिला था। उसने मुझे वसुंधरा राजे से मिलने के लिए भी कहा था। रविवार को दिनभर राजस्थान का राजनीतिक तापमान गर्म रहा। प्रेस कॉन्फ्रेंस दोनों तरफ से होती रहीं। हालांकि, इस मामले में भाजपा अपने आप को आरोपों से बचा कर चल रही है और कांग्रेस आक्रामक तरीके से आरोप लगा रही है।

  • ट्विटर पर मोदी के 6 करोड़ फैन, पिछले 9 महीने में एक करोड़ लोगों नेफॉलो किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर पर 6 करोड़ फैन हो गए हैं। बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प के बाद मोदी सबसे ज्यादा फॉलोअर्स पाने वाले नेता बन गए हैं। इन 6 करोड़ में से 1 करोड़ फॉलोअर्स पिछले नौ महीने में जुड़े हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी दुनिया के तीसरे राजनेता भी हो गए हैं, जिन्हें ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किया जाता है। इस मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा 12.9 करोड़ फॉलोअर्स के साथ पहले नंबर पर हैं, दूसरे पर अमेरिका के ही वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 8.37 करोड़ फॉलोअर्स के साथ हैं।

  • चीन के मसले पर एयरफोर्स में इस सप्ताह हो सकती है अहम मीटिंग

चीन के साथ गलवान में दो-दो हाथ के बाद स्थिति अब नियंत्रण में है। लेकिन, एयरफोर्स इस मामले में इस सप्ताह एक महत्वपूर्ण मीटिंग कर सकतीहै। इसमें लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास पूर्वी लद्दाख में जारी हालात पर चर्चा होगी। इसके साथ ही इस महीने मिलने वाले राफेल फाइटर जेट के लिए जल्द से जल्द ऑपरेशनल स्टेशन बनाए जाने पर भी चर्चा की जाएगी। कमांडरों की यह मुलाकात 22 जुलाई से शुरू हो रही कॉन्फ्रेंस के दौरान होगी और यह दो दिन तक चलेगी। इसके साथ ही वायुसेना से जुड़े कुछ और अहम मुद्दों पर भी बात हो सकती है।

  • भारत की बेटी समृद्धि का नया रिकॉर्ड, 3.18 मिनट में योगके 100 आसन किए

भारतीय मूल की समृद्धि कालिया ने दुबई में इतिहास रच दिया। समृद्धि ने एक छोटे से बॉक्स में 3 मिनट में योग के 100 पोज देकर नया कीर्तिमान बनाया। समृद्धि का ये तीसरा योग टाइटल है, जिसमें से 2 टाइटल समृद्धि ने 1 महीने के अंदर ही अपने नाम किए हैं। 11 साल की समृद्धि का नाम गुरुवार को 'फास्टेस्ट हंड्रेड योगपोस्चर्स परफॉर्म्ड इन रिस्ट्रिक्टेड एरिया' के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ। समृद्धि ने ये चैलेंज 3 मिनट और 18 सेकंड में दुबई की प्रसिद्ध इमारत बुर्ज खलीफा के व्यूइंग डेक पर पूरा किया। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें।)

  • आज सोमवार और अमावस्या का योग, कुछ ऐसा रहेगा दिन

सोमवार को दो शुभ और एक अशुभ योग रहेगा। चंद्रमा दिनभर बुध की राशि मिथुन में रहेगा और शाम को 5 बजे के बाद अपनी राशि कर्क में प्रवेश करेगा। सुबह 11 बजे के बाद से सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा, जो अगले दिन सुबह तक होगा। इसके साथ ही हर्षण नाम का एक शुभ योग और होगा। रात को 10.30 बजे के बाद वज्र नाम का अशुभ योग बनेगा। (आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन जानिए ज्योतिषाचार्य डॉ. अजय भाम्बी से।)

वहीं, टैरो कार्ड्स के मुताबिक 12 में 9 राशियों के लिए दिन काफी सकारात्मक और बेहतरीन परिणाम देने वाला रह सकता है। कुछ लोगों के लिए दिन बड़े मौके मिलने का रह सकता है। कुछ लोगों के लिए समय आर्थिक लाभ देने वाला होगा। वहीं, 3 राशियों के लिए दिन कई तरह संघर्षों वाला हो सकता है। (पढ़ें,12 में से 9 राशियों के लिए कुछ बड़े मौके और आर्थिक लाभ मिलने का रह सकता है सप्ताह का पहला दिन)

  • आज से कोवैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल हो सकता है शुरू

दिल्ली स्थित एम्स में सोमवार से कोरोना के इलाज के लिए तैयार कोवैक्सीन का मानव ट्रायल शुरू हो जाएगा। एम्स की एथिक्स कमेटी ने इसकी इजाजत दे दी। कोवैक्सीन के मानव पर पहले और दूसरे चरण के ट्रायल के लिए इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिचर्स (आईसीएमआर) की तरफ से दिल्ली के एम्स समेत 12 इंस्टीट्यूट्स को चुना गया है। इस वैक्सीन का ट्रायल 375 लोगों पर किया जाएगा, जिनमें 100 से ज्यादा वॉलंटियर्स पर ट्रायल एम्स में होगा।


Morning News brief Bhoomi Poojan of Ram temple fixed on August 5, Modi Twitter's third most popular leader after Obama and Trump, AIIMS Corona Kovaxin's Human Trial from today
from Dainik Bhaskar
via-India Today Live
Disclaimer:This story is auto-aggregated by a computer program and has been created or edited by India Today Live. Publisher:Dainik Bhaskar

No comments:

Post a comment