Breaking

Monday, 20 July 2020

महाशिवरात्रि पर्व पर सादगी, श्रद्धा व सोशल डिस्टेसिंग के साथ किया भगवान शिव का जलाभिषेक

शामली के शिव मंदिर भाकूवाला में लगी भगवान शिव की विशाल मूर्ति।

  • श्रद्धालुओं ने कोरोना से निजात दिलाये जाने व सुख स्मृद्धि की मनोकामना की। 
  • मंदिरों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए श्रद्धालुओं ने दूरी बनाए रखी।
  • पीएसी बल के साथ साथ भारी पुलिस फोर्स भी रही तैनात।
  • कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई मंदिरों में ताले लगे देखे गए।

शामली। जनपद व आसपास के कस्बों में कर मनाया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई मंदिरों में ताले लगे रहे तो कई मंदिरों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए भगवान शिव का जलाभिषेक किया गया। जनपद के तमाम मिश्रित आबादी व मंदिरों के आसपास पीएसी बल के साथ साथ भारी पुलिस फोर्स की भी तैनाती की गई थी।
भगवान शिव को जलाभिषेक करते श्रद्धालु।

रविवार को जनपद शामली व आसपास कस्बों कैराना, कांधला, झिंझाना, ऊन, थानाभवन, जलालाबाद, गढीपुख्ता, बनत, बाबरी आदि में महाशिवरात्रि पर्व पर शिव मंदिरों की आंशिक रूप से साज सज्जा की गई। पूजारियों द्वारा मंदिरों की साफ सफाई करते हुए भगवान शिव की प्रतिमा व शिवलिंग पर बैल पत्र, फूल, धतूरा, शहद, दूध, दही आदि से जलाभिषेक कर भगवान शिव का पर्व मनाया। दिन निकलते ही भारी संख्या में श्रद्धालु महिलाऐं व पुरूष शहर के गढमुक्तेश्वर महादेव शिव मंदिर सतीवाला, शिव मंदिर भाकूवाला, हनुमान टीला हनुमान धाम स्थित शिव मंदिर पर कतारे लग गई और श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए भगवान शिव का जलाभिषेक किया। 
सोशल डिस्टेसिंग के साथ लाइन में लगे श्रद्धालु।

वही सुभाष चैक स्थित शिव मंदिर, कैराना रोड स्थित गुलजारी वाला मंदिर, रेलपार स्थित सदाशिव मंदिर, बलभद्र मंदिर के कपाट पुजारियों ने भगवान का जलाभिषेक करने के बाद बंद कर दिये। जिससे श्रद्धालुओं ने बाहर से ही हाथ जोडकर भगवान के दर्शन किए। कैराना के गली मौहल्लों में स्थित मंदिरों में बनी शिवलिंग पर ही शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया। वही कई प्रसिद्ध मंदिरों में पुलिस की सख्ती व कोरोना संक्रमण की भयावकता को देखते हुए श्रद्धालुओं ने दूरी बनाए रखी। यही हालात कांधला, झिंझाना, थानाभवन, बनत आदि में भी देखने को मिले। श्रद्धालुओं ने गली मौहल्लों के मंदिरों में ही पूजा अर्चना कर भगवान शिव की अराधना की। भारी संख्या में लोगों में भगवान शिव का व्रत रखकर कोरोना महाकाल से निजात दिलाये जाने व सुख स्मृद्धि की मनोकामना की। पुलिस ने भी श्रद्धालु सही प्रकार से अपना त्यौहार मना सके इसके देखते हुए सभी मिश्रित आबादी वाले मौहल्लों व प्रमुख चैराहों पर पीएसी के साथ साथ भारी पुलिस फोर्स की तैनात किए रखी गई। थाना प्रभारियों व सर्किल के सीओं द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। इसके अलावा मंदिरों में भीडभाड न हो इसके लिए मंदिरों में भी पुलिस बल तैनात किया गया था। देर शाम व्रत खोलने के साथ ही पूजारियों द्वारा मंदिरों में भगवान शिव की महाआरती की गई। इस दौरान मंदिरों को रंग बिरंगी लाईटों से बडे ही आकर्षक ढंग से सजाया गया था।
कैराना रोड स्थित गुलजारी वाला मंदिर।

No comments:

Post a comment