Breaking

Wednesday, 29 July 2020

आज राफेल का गृहप्रवेश, राजस्थान में सियासी सरगर्मी, कोरोना वैक्सीन का थर्ड ह्यूमन ट्रायल और राम मंदिर की नींव में लाखों की चांदी

दिन की शुरुआत शुभ समाचार से...

  • आज भारत में राफेल का गृहप्रवेश

अपने सौदे से लेकर पहले पूजन तक विवादों में रहे राफेल विमान की लैंडिंग आज भारत में हो रही है। सोमवार को 5 विमान फ्रांस से चले हैं, जो यूएई में सुस्ताते हुए बुधवार को भारत पहुंच रहे हैं। वायुसेना के लिए ये 5 विमान बूस्टर का काम करेंगे। क्योंकि, पिछले दो दशक से कोई नया लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल नहीं हुआ है।

ये अपनी आधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस हैं, परमाणु शक्ति का उपयोग करने में ये सक्षम हैं। इन मल्टी-रोल फाइटर जेट्स के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। पांचों राफेल की तैनाती अंबाला में होगी। यहां पर तैनाती से पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान के खिलाफ तेजी से एक्शन लिया जा सकेगा। अंबाला में 17वीं स्क्वॉड्रन गोल्डन एरोज राफेल की पहली स्क्वॉड्रन होगी।

  • राजस्थान के रण में अब गहलोत के निशाने पर राज्यपाल

राजस्थान में सत्ता के संघर्ष का त्रिकोण बन रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच की रस्साकशी में पायलट सुस्त पड़ गए, लेकिन अब दूसरा सिरा राज्यपाल कलराज मिश्र के हाथों में आ गया है। अभी तक सचिन पायलट पर अपनी भड़ास निकालते रहे गहलोत अब राज्यपाल से भिड़ रहे हैं। विशेष सत्र बुलाने की मांग दो बार खारिज हो चुकी है। मिश्र ने दो टूक कहा कि सत्र बुलाना है तो 21 दिन का नोटिस दीजिए।

गहलोत चाहते हैं, तत्काल सत्र बुलाकर बहुमत परीक्षण करा लिया जाए। लेकिन, राज्यपाल ने इसकी अनुमति नहीं दी। मंगलवार को भी मुख्यमंत्री निवास से लेकर सचिवालय तक इसी पर माथापच्ची होती रही। मंगलवार को तीसरी बार भी सत्र बुलाने के लिए प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा गया। इधर, बसपा सुप्रीमो मायावती भी मुख्यमंत्री गहलोत के खिलाफ खुलकर सामने आ गई हैं।

  • कोरोना के सिरदर्द में थोड़ी राहत का अहसास

बेलगाम होते कोरोनावायरस से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर वैक्सीन का काम जारी है। जल्दी ही देश में पांच जगहों पर वैक्सीन का तीसरा ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा। वैक्सीन की राह में ये ट्रायल बहुत महत्वपूर्ण है। अगर इसके नतीजे सकारात्मक रहे तो देश में कोरोना वैक्सीन की उम्मीदें जल्दी पूरी हो सकती हैं। वैक्सीन के पहले दो स्टेज के ट्रायल पूरे हो चुके हैं।

इसके नतीजे इसी महीने रिसर्च जर्नल में पब्लिश भी हुए हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए ट्रायल में इसके काफी अच्छे नतीजे सामने आए थे। पहले फेज में महज कुछ लोगों को यह वैक्सीन लगाया गया। दूसरे फेज में सौ ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। तीसरा फेज में हजारों लोगों को यह वैक्सीन लगाया जाएगा। (पढ़ें पूरी खबर)

  • राम मंदिर की नींव में लाखों की चांदी

5 अगस्त जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है। अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की सरगर्मियां तेज हो रही हैं। मंगलवार को चांदी की ईंटों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहीं। दावा किया जा रहा था कि ये वही ईंट है जो 5 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी राम मंदिर की नींव में रखेंगे।

चांदी की ईंट का वजन 22 किलो से ज्यादा है और कीमत 15 लाख के आसपास। लेकिन, इसके परे हकीकत ये है कि ऐसी कई ईंटें इस समय ट्रस्ट को मिल रही हैं, जो अलग-अलग जिलों से सर्राफा व्यापारी एसोसिएशन द्वारा भेजी जा रही हैं। ट्रस्ट से जुड़े लोगों का कहना है कि मंदिर की नींव में जो चांदी की ईंट रखी जानी है, वो अलग है। लेकिन, जो भी ईंटें भेजी जा रही हैं, वो मंदिर की नींव में रखी जाएंगी।

  • कोरोना पर इमरजेंसी कमेटी बनाएगा डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए एक इमरजेंसी कमेटी बनाने जा रहा है। मजेदार बात ये है कि कोरोनावायरस को महामारी घोषित किए को लगभग छह महीने हो चुके हैं। पिछले छह हफ्तों में कोरोना ने अपना विकराल रूप दिखाया है। इस दौरान दुनिया में कोरोना के मामले दोगुना हो गए हैं।

डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयेसस ने कहा कि महामारी को लेकर गुरुवार को इमरजेंसी कमेटी बनाई जाएगी। इधर, डब्ल्यूएचओ से नाता तोड़ चुके अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि दो हफ्तों में कोरोना के इलाज से जुड़ी कोई अच्छी खबर मिल सकती है। (पढ़ें पूरी खबर)

  • कैसा रहेगा आपके लिए दिन जानिए एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी से

29 जुलाई, बुधवार को अनुराधा नक्षत्र होने से सौम्य नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति से शुक्ल योग रहेगा। सितारों की इस शुभ स्थिति से सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। जॉब और बिजनेस में आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे और आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार मेष, वृष, मिथुन, सिंह, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। इनके अलावा कर्क, धनु और मकर राशि वाले लोगों के लिए मिला-जुला दिन है। (पढ़ें, आज का पूरा राशिफल)

डॉ. कुमार गणेश से जानिए अंकफल के मुताबिक बुधवार, 29 जुलाई का मूलांक 2, भाग्यांक 4, दिन अंक 5, मासांक 7 और चलित अंक 1, 4 है। न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार गणेश के अनुसार बुधवार को अंक 1 की अंक 4 के साथ विरोधी युति बनी है। अंक 2, 7 की अंक 1, 4 के साथ प्रबल मित्र युति और परस्पर विरोधी युति बनी हुई है। अंक 5 की अंक 1, 4, 2, 7 के साथ मित्र युति बनी हुई है। जानिए अंकों के इन योगों की वजह से आपके लिए कैसा रहेगा बुधवार... ( पढ़ें, पूरा अंक भविष्यफल )


Today Rafael's home entrance, political stirring in Rajasthan, third human trial of corona vaccine and silver in the foundation of Ram temple
from Dainik Bhaskar
via-India Today Live

Disclaimer:This story is auto-aggregated by a computer program and has been created or edited by India Today Live. Publisher:Dainik Bhaskar

No comments:

Post a comment