Breaking

Friday, 11 June 2021

जानिए कितने घंटों में मानसून बिहार, पूर्वी यूपी, पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड में दे सकता है-दस्तक



मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों में मानसून यूपी, बिहार और उत्तराखंड का रुख कर सकता है, जिससे मौसम में बदलाव के साथ साथ लोगों को तेज गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने जहां एक तरफ मानसून आने की घोषणा की है, वहीं उन्होंने मानसून की शुरुआत से पहले कुछ शर्तों भी रखी हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की स्थिति तब बनेगी जब एक दो दिनों के लिए एक बड़े क्षेत्र में बारिश होगी, इसके साथ ही हवा का पैटर्न एक दिशा में स्थापित होना चाहिए और इसे बिहार, यूपी के कुछ हिस्सों को कवर करना चाहिए, तभी मानसून आने की संभावना है.


तेज गर्मी से अब जल्द ही लोगों को निजात मिलती नजर आ रही है. दरअसल मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 48 घंटों में मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच सकता है. यानी अगले 48 घंटों में बारिश होने की पूरी संभावना है. अगले दो दिनों में मानसून पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों को भी कवर कर सकता है.

इसलिए उम्मीद है कि ये समय से पहले दिल्ली का रुख कर लेगा. यानी इस बार दिल्लीवासी मानसून से पहले ही प्री मोनसून का लुत्फ उठा सकेंगे. वहीं मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 11 जून से पूर्वी यूपी के ज्यादातर हिस्सों और पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. साथ ही 12 जून को यूपी के अधिक्तर हिस्सों में तेज बीरिश की संभावना जताई जा रही है, जिसके बाद लोगों को तेज गर्मी से आराम मिलेगा. वहीं यूपी के कई हिस्सों में तेज हवा, आंधी आने की संभावना भी जताई गई है.



क्या हैं मानसून से पहले की शर्ते?

मौसम विभाग ने जहां एक तरफ मानसून आने की घोषणा की है, वहीं उन्होंने मानसून की शुरुआत से पहले कुछ शर्तों भी रखी हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की स्थिति तब बनेगी जब एक दो दिनों के लिए एक बड़े क्षेत्र में बारिश होगी, इसके साथ ही हवा का पैटर्न एक दिशा में स्थापित होना चाहिए और इसे बिहार, यूपी के कुछ हिस्सों को कवर करना चाहिए, तभी मानसून आने की संभावना है.

बारिश से बदलेगा मौसम

यूपी में तेज गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. ऐसे में अगर अगले दो दिनों में बारिश हुई तो लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है और मौसम में भी बदलाव देखने को मिलेगा.

No comments:

Post a Comment